Add To collaction

यादों के झरोखे से लेखनी कहानी मेरी डायरी-14-Nov-2022 भाग 24

                हैंगिंग गार्डन

              अगले दिन हम सभी मुम्बई का प्रसिद्ध हैंगिंग गार्डन देखने  गये । यह गार्डन मालावार हिल्स एरिया में स्थित है। हैंगिंग गार्डन मुंबई में स्थित एक पार्क हैं जो पर्यटकों के बिच काफी पॉपुलर हैं। मालावार पहाड़ी के शीर्ष भाग पर स्थित इस गार्डन का निर्माण 1881 ई. में किया गया था। यह गार्डन  ‘फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन’ के नाम से भी जाना जाता है।

         हैंगिंग गार्डन में कई प्रकार के सुंदर फूलों और हरियाली को चारों तरफ अच्छी तरह से फैलाया गया है।  इस गार्डन से सूर्यास्त का दृश्य बड़ा ही सुन्दर दिखाई देता है। गार्डन का विशेष आकर्षण जानवरों की आकृति में कटी ख़ूबसूरत झाडियाँ है, जो अनायास ही लोंगो का ध्यान खींचती हैं।

                   बहुत रणनीतिक स्थान पर स्थित इस पार्क का प्रमुख आकर्षण ओल्ड लेडी शू (बड़ा जूता) है जिसका अच्छा सा फोटो लेने के लिये कई फोटोग्राफी प्रेमी प्रयत्न करते हैं।

            पार्क के चारों ओर टहलने और सुबह की सैर के लिए यहाँ रास्ते अच्छी तरह से बनाए गए हैं। यह पार्क सुबह की सैर के लिए एक उचित स्थान माना जाता है। झाडियों को काटकर पार्क के चारों ओर दिलचस्प पशुओं की आकृतियों से सजाया गया है।


             यह पार्क मुंबई के लोगों के लिए खास जगह है और यहां से आप मुंबई की तेज रफ्तार लाइफ का अंदाज़ा लगा सकते हैं। यह गार्डन बच्चों के लिए आकर्षण का खास केंद्र है। यहां पर अलग-अलग तरह के फूल और पौधे लगाए गए हैं।

इस पार्क में प्रवेश निशुल्क हैं। सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक खुला रहता हैं।  बच्चौ ने वहाँ खूब मस्ती  की और घूमे। यह पार्क  सुबह घूमने के लिए बहुत अच्छा है यहाँ बहुत पर्यटक आते है।

   हम इस पार्क में घूमते हुए काफी थक चुके थे।

    आज के लिए बस इतना अगले भाग के साथ फिर उपस्थित होऊँगा। धन्यवाद जी।

यादों के झरोखे से २०२२

नरेश श

   17
4 Comments

Radhika

05-Mar-2023 08:04 PM

Nice

Reply

shweta soni

03-Mar-2023 10:04 PM

👌👌👌

Reply

अदिति झा

03-Mar-2023 02:29 PM

👍🏼👍🏼

Reply